Ticker

6/recent/ticker-posts

शौचालय सूची 2021 | New Sauchalay List ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें

 

शौचालय सूची 2021 | New Sauchalay List ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें

UP Sochalay October List : देश के गरीब और मध्यम वर्गीय तबके के परिवारों को स्वयं का मुफ्त शौचालय घर प्रदान करने के उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने फ्री शौचालय प्रदान करने का निर्णय लिया है ! उत्तरप्रदेश मुफ्त शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Free Sochalay Yojana ) की अधिक जानकारी के लिए यूपी सचिवालय सूची इलाहाबाद, लखनऊ देखने के लिए और स्थिति की जांच कैसे करें आप नीचे पढ़ सकते हैं ( UP Sochalay List 2021 )  ।

Free Sauchalay Yojana : स्वचछ भारत अभियान ( Clean India Mission ) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी ( PM Modi ) जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को ( PM Sauchalay Yojana ) की गई थी ! इस अभियान ( Swachh Bharat Mission ) का मुख्य उद्देश्य देश में फैली गंदगी को साफ सुथरा करना था ! ( SBM ) इसी दिन से सभी ने देश में साफ सफाई करना शुरू कर दिया था ! इस योजना ( Swachh Bharat Abhiyan ) में देश को साफ सुथरा ही नहीं बल्कि सभी के घर में शौचालय ( SBA ) भी बनवाना था 

सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों को फ्री शौचालय योजना प्रोवाइड करा रही है इस योजना में जिस परिवार के पास शौचालय नहीं है उन्हें सरकार द्वारा ₹12000 का अनुदान दिया जा रहा है जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है जो अपने घर पर शौचालय नहीं बनवा पा रहे हैं अब उन्हें सरकार द्वारा ₹12000 का मुआवजा दिया जा रहा है ताकि वह भी अपने घर में शौचालय बनवा सके 

भारत सरकार द्वारा देश को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं लागू की गई है इसमें से एक मुख्य योजनाएं शौचालय जो कि सभी को फ्री में शौचालय बनवा रही है इस योजना के तहत काफी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिला है और आगे भी इस योजना का लाभ मिल रहा है

 

फ्री शौचालय योजना

यह योजना  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के केवल उन लोगों के लिए है जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। चूंकि लोग आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं, इसलिए वे अपना शौचालय बनाने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम नहीं हैं ( UP Sochalay List 2021 )  । इस उत्तरप्रदेश मुफ्त शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Free Sochalay Yojana ) के चलते वे खुले मैदान में शौच के लिए जाते हैं। यही मुख्य कारण है कि उत्तर प्रदेश के गांवों के लोग बीमार हो रहे हैं।स्वच्छ भारत मिशन उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के तहत देशभर में खुले में शौच की प्रथा के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत भारत सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए अनुदान दिया जा रहा है। उत्तरप्रदेश मुफ्त शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Free Sochalay Yojana ) के रूप में दी गई इस राशि से लोगों को अपने घरों में शौचालय ( UP Sochalay List 2021 )  बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. वास्तव में भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी खुले में शौच की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है।

 

ऐसे चेक करें सूची ( UP Sochalay List 2021 22 )

यूपी फ्री शौचालय योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा प्रदेश के करीब 12 लाख परिवारों को मुफ्त शौचालय उपलब्ध करवाया है ! ऐसे में यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी है ! और यूपी सरकार द्वारा जारी उत्तरप्रदेश मुफ्त शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Free Sochalay Yojana ) की लाभार्थी सूची चेक करना चाहते है ! तो इसके लिए आपको यूपी फ्री शौचालय योजना ( UP Sochalay List 2021 ) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !

देश के जिन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है वह अब अपना नाम शौचालय सूची में खोज सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उनके घरों में शौचालय बनवाए जाएंगे। देश के वे सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोग जिन्होंने स्वास्थ्य भारत मिशन के तहत शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है वह अब अपना नाम आसानी से घर बैठे ही शौचालय सूची में देख सकते हैं। यदि आप भी शौचालय सूची 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढे।

इस उत्तरप्रदेश मुफ्त शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Free Sochalay Yojana ) का मुख्य उद्देश्य न केवल उत्तर प्रदेश के गांवों के लोगों के लिए बल्कि शहरों के लोगों के लिए भी मुफ्त शौचालय ( UP Sochalay List 2021 )  का निर्माण करना है। साथ ही, सरकार लोगों के घरों में मुफ्त में शौचालय बना रही है, ताकि लोगों को कुछ भी भुगतान करने की चिंता न हो क्योंकि हर खर्च उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मुफ्त शौचालय बनाने के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार प्रति घर 12000 रुपये दे रही है।

शौचालय सूची 2020 के लाभ

  • ऑनलाइन सुविधा का लाभ देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब लोग उठा सकेंगे।
  • हमारे देश के नागरिक घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Sauchalay List 2021 में अपने नाम की जांच कर सकते है।
  • इस अभियान के कारण घरों में शौचालय बनाने का प्रावधान किया जा रहा है। इसमें कितने लोगों के घर शौचालय बनाना है और इसमें से कितने लोगों का बन चुका है ये एसबीएम रिपोर्ट में देखा जा सकता है। इसमें ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट, ब्लॉक या ग्रामवार लिस्ट देख सकते है।
  • शौचालय सूची की सहायता से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि इस योजना के अंतर्गत किसका शौचालय बन चुका है।
  • इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये लोगो को घर बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे लोगों के समय की भी बचत होगी।
  • जिन लोगो का नाम Sauchalay List 2021 के अंतर्गत आ जायेगा, उनके घरो में केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में शौचालय बनवाया जायेगा।

https://upkisan.in/index.php/2021/10/15/ganna-parchi-calender-online/

https://upkisan.in/index.php/2021/10/05/e-shram-card-2/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ